भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग की लागत

भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग की लागत – सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत में हर साल 10 मिलियन से अधिक शादियाँ होती हैं। गंतव्य शादियाँ इस समय वास्तव में लोकप्रिय हैं। इसके अतिरिक्त, भारत में गंतव्य शादियों के लिए कई शानदार स्थान हैं। आप न केवल एक सुंदर जगह पर शादी का आनंद लेते हैं, बल्कि आप पैसे भी बचाते हैं। हाँ! यह दिखाया गया है कि एक गंतव्य शादी भारतीय पारंपरिक शादी की तुलना में काफी कम खर्चीली होती है। तो, यहां हम भारत में एक गंतव्य शादी की लागत के बारे में सारी जानकारी शामिल कर रहे हैं । 

Destination Wedding Cost In India

Destination Wedding Cost In India

For – Read In English

भारत में भारतीय गंतव्य विवाह करने के प्रमुख कारण

एक लुभावनी सेटिंग में अपने जीवनसाथी के साथ शादी की कसमें खाना एक सपने जैसा है। इसके अलावा, आप केवल उन असाधारण लोगों से घिरे हैं जिनकी आप बहुत सराहना करते हैं। डेस्टिनेशन वेडिंग के साथ आप अपने जीवन के अनमोल पलों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। सबसे पहले, आइए डेस्टिनेशन वेडिंग करने के कारणों पर एक नज़र डालें। 

  1. बहुत सारा पैसा बचाता है – जब आप अपने घर से दूर किसी स्थान की यात्रा करते हैं तो आप केवल कीमती सामान ही अपने साथ लाते हैं। इसके अतिरिक्त, कई अध्ययनों के अनुसार, गंतव्य विवाह में मेहमानों की संख्या आधी कर दी जाती है। परिणामस्वरूप, आप न केवल पैसे बचा सकते हैं बल्कि उन लोगों के लिए सर्वोत्तम आतिथ्य सेवाएँ भी प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आमंत्रित किया गया है।
  2. बिना किसी चिंता के शादी का आनंद लें – एक गंतव्य शादी के दौरान, एक वेडिंग प्लानर कार्यक्रम के हर पहलू को संभालता है। इस प्रकार, आपकी उपस्थिति ही एकमात्र पहलू है जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए। शेष का प्रबंधन आपके विवाह योजनाकारों द्वारा किया जाता है। 
  3. अपने सपनों की शादी को जियो – आपके पास अपने आयोजन को अद्वितीय बनाने के लिए अपनी सरलता और मौलिकता का उपयोग करने का अवसर है। एक शाही प्रवेश द्वार, शानदार नृत्य प्रदर्शन और अन्य रोमांचक कार्यक्रमों की योजना बनाई जा सकती है। कुल मिलाकर, आपको अपना जीवन जीने और अपनी शादी की भरपूर सराहना करने का मौका मिलता है।

भारत में गंतव्य विवाह की लागत | एक अंतिम मार्गदर्शक 

एक गंतव्य विवाह की लागत कितनी होगी, इसका पता लगाने के लिए आपको एक आदर्श विवाह समारोह की तैयारी के लिए कुछ कारकों को ध्यान में रखना होगा। प्रत्येक गतिविधि जिसे पूरा करना होता है उसकी एक लागत होती है जिसे विवाह योजना प्रक्रिया की शुरुआत से ही ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसलिए हमें भारत में गंतव्य शादियों को प्रभावित करने वाले कारकों पर एक नजर डालने की जरूरत है:

#1. कार्यक्रम का स्थान 

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया स्थान हवाई, ट्रेन और सड़क जैसे परिवहन के कई तरीकों के लिए सुविधाजनक है। इससे शहरों के बीच किसी भी तरह की फिजूलखर्ची वाली परिवहन योजना पर रोक लगेगी।

#2. मौसम 

साया सीज़न, जिसे आध्यात्मिक और धार्मिक कैलेंडर के अनुसार विवाह समारोह आयोजित करने के लिए भाग्यशाली माना जाता है, वह वह समय होता है जब अधिकांश भारतीय विवाह होते हैं। अब पूरे गैर-साया सीज़न में निर्दिष्ट अवधि होती है जब आप शादी कर सकते हैं, आमतौर पर आप जितना भुगतान करते हैं उससे कम पैसे में।

#3. आवास

गंतव्य शादियों के लिए यात्रा और आवास हमेशा आवश्यक होते हैं। आवासीय विवाह का आयोजन करते समय, केवल आयोजन स्थल का किराया, भोजन और पेय शुल्क और अन्य स्थानों से आपकी शादी में आने वाले कम संख्या में मेहमानों के रहने का खर्च होता है। हालाँकि, गंतव्य विवाह की व्यवस्था करते समय, यात्रा और आवास शुल्क की आवश्यकता होती है।

#4. मेहमानों की संख्या

आपकी अतिथि सूची में मेहमानों की संख्या प्रति व्यक्ति लागत निर्धारित करेगी और बदले में, आपको भोजन और पेय, आवास, परिवहन और अन्य शुल्कों पर कुल राशि खर्च करनी होगी।

#5. आपूर्तिकर्ता एवं विक्रेता 

गंतव्य विवाह की व्यवस्था करने के लिए एक निश्चित शुल्क लगता है, भले ही आप स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को शामिल करना चाहते हों या अपने स्थान पर जाने के इच्छुक लोगों को। यदि आप सीमित बजट पर गंतव्य विवाह आयोजित करना चाहते हैं, तो आप यात्रा लागत बचाने के लिए आस-पास के प्रदाताओं को चुन सकते हैं

भारत में एक डेस्टिनेशन वेडिंग पर आपका खर्च 40 लाख से शुरू हो सकता है। हालाँकि, आपके पास कुल कितने लोग हैं और आप किस प्रकार की विलासिता चाहते हैं, इसके आधार पर कीमत बदल सकती है। एक गंतव्य विवाह की कुल लागत असीमित हो सकती है और इसमें कोई भी राशि खर्च हो सकती है। इसलिए, हम आपको एक बजट और योजना बनाने की सलाह देते हैं।

भारत में एक गंतव्य विवाह की योजना बनाने की चेकलिस्ट | बजट-अनुकूल गंतव्य विवाह पर युक्तियाँ 

गंतव्य शादियों की योजना बनाने और उन्हें व्यवस्थित करने में एक विशेषज्ञ होने के नाते, शानदार इवेंट्स एक कार्य सूची प्रस्तुत कर रहा है जो गंतव्य शादी की योजना बनाने की पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करेगी। 

  • यदि ऐसा करना जरूरी है तो मेहमानों की सूची संक्षिप्त और आकर्षक रखें। भारत में एक गंतव्य विवाह के लिए, 50-100 व्यक्तियों की अतिथि सूची उचित है। 
  • किसी दूरस्थ स्थान का चयन करें. उनकी प्रसिद्धि के कारण, प्रसिद्ध विवाह स्थलों की कीमतें आमतौर पर अधिक होती हैं।
  • कम मांग वाली अवधि के दौरान अपनी शादी की योजना बनाएं। इससे प्रदाताओं को अपने मानक साया सीज़न बंडलों की तुलना में कम कीमत की पेशकश करने का मौका मिलता है।
  • गतिविधियों वाले स्थान पर ही एक कमरा आरक्षित करें। इससे आमतौर पर आयोजन स्थल द्वारा सुझाए गए पैकेजों में भारी कमी आती है और साथ ही अधिक आनंद भी मिलता है। 
  • जितनी जल्दी हो सके आरक्षण करना शुरू करें, आदर्श रूप से विवाह स्थलों और अन्य आपूर्तिकर्ताओं के लिए शादी से कम से कम एक साल पहले और यात्रा व्यवस्था के लिए छह महीने पहले।

अंत में, हम आशा करते हैं कि आपको भारत में गंतव्य विवाह की लागत के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। हालाँकि, यदि आपको विशेषज्ञ सहायता की आवश्यकता है, तो भारत के शीर्ष गंतव्य विवाह योजनाकारों में से एक, शानदार इवेंट्स तक पहुँचें । हम एक पूर्ण विवाह सेवा की पेशकश कर रहे हैं जो यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक ग्राहक अपने सपनों की शादी को जीए!

हमसे संपर्क करें 

नाम- शानदार इवेंट्स 

पता – औफिस कोवर्किंग, प्रथम तल, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली, दिल्ली 110001

मोबाइल नंबर – +917018902594, +919491425000

ईमेल आईडी। – info@shaandaar.in

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

प्रश्न – भारत में किसी गंतव्य स्थल की बुकिंग के लिए सबसे सस्ता महीना कौन सा है?

उत्तर – आप जनवरी, फरवरी या अक्टूबर के अंत में भारत में सबसे सस्ती दरों पर गंतव्य स्थल बुक कर सकते हैं। 

प्रश्न – भारत में एक लक्जरी डेस्टिनेशन वेडिंग की लागत कितनी है?

उत्तर – भारत में एक लक्जरी डेस्टिनेशन वेडिंग की लागत 40 लाख से अधिक है।

प्रश्न – भारत में सबसे अच्छा डेस्टिनेशन वेडिंग प्लानर कौन है?

उत्तर – शानदार इवेंट्स भारत में सबसे अच्छा डेस्टिनेशन वेडिंग प्लानर है जो प्रतिस्पर्धी कीमतों पर व्यापक और व्यापक विवाह सेवाएं प्रदान करता है।